मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने से भारत में बढ़ रही COVID-19 महामारी : ICMR के डीजी

भारत में इन कारणों से बढ़ रही COVID-19 महामारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक बलराम भार्गव ने मंगलवार को कहा कि कुछ ‘गैर जिम्मेदार’ लोगों के मास्क (Mask) नहीं पहनने तथा सामाजिक दूरी (Social Distancing) बनाकर नहीं रखने से भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी बढ़ रही है. भार्गव ने यह भी कहा कि आईसीएमआर ने दूसरा राष्ट्रीय सीरो सर्वे शुरू किया है जो सितंबर के पहले सप्ताह तक पूरा किया जाएगा. बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 31 लाख के पार पहुंच गया है.  

यह भी पढ़ें

भार्गव ने एक प्रेस ब्रीफिंग में एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘मैं यह नहीं कहूंगा कि जवान या वृद्ध ऐसा कर रहे हैं, मैं कहूंगा कि गैर-जिम्मेदार, कम जागरुक लोग मास्क नहीं पहन रहे और सामाजिक दूरी का पालन नहीं कर रहे हैं जिससे भारत में महामारी बढ़ रही है.”उन्होंने कहा कि पिछले राष्ट्रीय सीरो सर्वे की पूरी रिपोर्ट की दो बार समीक्षा की गयी है और इस सप्ताह के अंत में इसे इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित किया जा सकता है. 

बता दें कि भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश में संक्रमितों की संख्या 31,67,323 हो गई है. हालांकि, इसी बीच एक अच्छी खबर भी सामने आई है. दरअसल, पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक 66,550 कोरोनावायरस से संक्रमित लोग ठीक हुए हैं. वहीं बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 60,975 नए मामले सामने आए हैं और 848 लोगों की मौत हुई है. अब कुल मृतकों की संख्या 58,390 पहुंच गई है और वहीं 2404585 लोग ठीक हो चुके हैं. रिकवरी रेट भी बढ़कर 75.91 प्रतिशत पहुंच गया है. 

(संवाददाता के इनपुट के साथ)

वीडियो: “छात्रों का सपोर्ट करना चाहिए” : सोनू सूद ने NEET-JEE परीक्षा स्थगित करने की मांग का किया समर्थन



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *